राष्ट्रपति भवन से जुड़े 20 अद्भुत तथ्य ।

नमस्कार दोस्तो gyanwarsha वेबसाइट पर आपका स्वागत है। आज हम बात करने जा रहे है राष्ट्रपति भवन से जुड़े 20 अनोखे तथ्य के बारे में जिसे भारत के सभी नागरिक को जानना चाहिए। राष्ट्रपति भवन न्यू दिल्ली  स्थित भारत के राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास है। ये भारत के सबसे प्रतिष्ठित स्मारकों में  एक है। इसमें उद्यान , संग्रहालय और समारोह कछ एक बड़ा खुला स्थान, अंगरक्षको एवं कर्मचारियों आदि के निवास भी समिल है। छेत्रफल की दृष्टि से ये देश में राष्ट्र प्रभुता का सबसे बड़ा निवास है। राष्ट्रपति भवन के खास पहलुओं  से  एक हैं उसका गुंबद जो इसकी संरचना पर ऊपर से रखा गया है।

राष्ट्रपति भवन से जुड़े  20 अनोखे तथ्य।  

  1. राष्ट्रपति भवन को राष्ट्रपति निवास के नाम से भी जाना जाता है। ये इटली के रूम में स्थित Queornal pallase के बाद ये दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा निवास स्थान है।
  2. इसे तैयार होने में पूरे 17 वर्ष का समय लगा था। इसका निर्माण कार्य 1912 में सुरु हुए और 1929 में ये पूरी तरह बन कर तैयार हो गया था। इसके निर्माण कार्य में करीब 29000 लोग लगाए गए थे।
  3. इसमें राष्ट्रपति कार्यालय अतिथि कक्ष और कर्मचारियों का उचित समय 300 से भी अधिक कमरे हैं।
  4. इसमें 750 कर्मचारी काम करते हैं। जिसमें से 245 राष्ट्रपति के सचिवालय में कार्य करते हैं।
  5. इसे 700लाख ईटो और 3लाख गाने पत्थरों से बनाया गया है।
  6. इसे रायसीना हिल पर बनाया गया है जो रायसीना और मालवा नाम के 2 गांव के नाम पर आधारित है। आपको बता दें कि इस महल के निर्माण के लिए इन 2 गांव को हटा दिया गया था। इसका निर्माण वास्तविक सर एडमिन यूजर द्वारा किया गया था।
  7. स्वतंत्रता से पहले भारत का सबसे बड़ा निवास स्थान था।
  8.  प्रत्येक वर्ष फरवरी के महीने में राष्ट्रपति भवन के पीछे बने मुगल गार्डन को उद्यान उत्सव के नाम के त्योहार के दौरान जनता के लिए खोला जाता है।
  9. इसमें अलग-अलग आकार वाले कई ध्यान है जैसे आयताकार लंबे और गोलाकार सबसे मनमोहक दृश्य गोलाकार उद्यान का है। जिसमें सीढ़ीदार वरुण मा फूलों के खेत में अलग-अलग रंगों में फूल खिले हुए हैं।
  10. गौतम बुद्ध की प्रतिमा जो चौथी और पांचवीं शताब्दी के आसपास में गुप्त काल के दौरान बनाया गया था। कला एवं संस्कृति के पूर्व युग को दर्शाती है। यह प्रतिमा राष्ट्रपति भवन के दरबार हाल के पीछे स्थित है।
  11. गौतम बुद्ध की प्रतिमा जिस स्थान पर रखी गई है उसकी ऊंचाई इंडिया गेट के बराबर है।
  12. एक और रोचक तथ्य यह है कि राष्ट्रपति भवन के बैंक्वेट हाल में एक साथ 104 अतिथि बैठ सकते हैं। इतना ही नहीं इसमें न सिर्फ संगीतकारों के लिए एक गिफ्ट तिरगा है बल्कि इसमें प्रकाश की व्यवस्था भी अद्भुत है। प्रकाश की व्यवस्था से कर्मचारियों को संकेत मिलता है कि कब खाना पहुंचना है और कब साफ सफाई करना है। 
  13. राष्ट्रपति भवन के उपहार संग्रहालय में किंग जॉर्ज पंचम की चांदी की 640 किलो की कुर्सी रखी गई है। इस कुर्सी पर बैठ दिल्ली दरबार के दौरान 1911 में बैठे थे। 
  14. राष्ट्रपति भवन के मार्बल हाउस के वायसराय और ब्रिटिश राज की परिवार के कुछ दुर्लभ चित्र रखी गई हैं यहीं पर हमारे पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की मोम की प्रतिमा भी रखी गई है।
  15. राष्ट्रपति भवन का हाल इसमें मंत्रियों के शपथ ग्रहण का समारोह आयोजित किया जाता है। साथ ही इसमें फारस के कगज शासक फतेह अली के चित्र भी रखे गए हैं। इटालियन चित्रकार कोलॉन्निलो द्वारा जंगल विषय पर बनाए गए कुछ अद्भुत चित्र भी हैं।
  16. एक और अद्भुत बात यह है कि राष्ट्रपति भवन में बच्चों के लिए दो दीर्घ आए हैं। एक में बच्चों के कान यानी बच्चों द्वारा किया गया काम को प्रदर्शित किया गया है और दूसरे में बच्चों की रुचि यानी बच्चों के अलग-अलग वस्तु को रखा गया है।
  17. सबसे अद्भुत राष्ट्रपति भवन का विज्ञान एवं नवा चारणीय है। इसमें एक रोबोट होता है इसका नाम कल मिल है। जो बिल्कुल असली कुत्ते जैसा दिखता है।
  18. यहां पर अटा की वॉल और अल्प लेनेवो ऑल  एक दिलचस्प ऑडियो वीडियो प्रदर्शनी भी है जो बच्चों में रुचि पैदा करता है। 
  19.  एक आभासी तबला जो अंगतुको को  बिना ध्वनि को सुनने में सक्षम बनाता है।
  20. प्रत्येक शनिवार को सुबह 10:00 बजे से 30 मिनट चलने वाला चेंज ऑफ गॉड समारोह आयोजित किया जाता है और यह जनता के लिए भी खुला होता है। राष्ट्रपति भवन में इस समारोह को देखने के लिए आपको अपना आईडी प्रूफ दिखा ना होता है।

अगर हमारी यह पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इस अद्भुत नॉलेज को अपने दोस्तों को भी शेयर करें और इस वेबसाइट को फॉलो करे क्यों की में ऐसे ही रोचक जानकारियां आप लोगो के लिए लता रहता हूं   
धन्यवाद! 

Comments

Post a Comment